Breaking News
भोपाल में लव जिहाद का पहला मामला दर्ज, असद ने आशु बन लड़की से की दोस्ती धर्म छुपाकर किया दुष्कर्म  |  महाराष्ट्र 10वीं, 12वीं क्लास की एसएससी की बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित, वर्षा गायकवाड़ ने दी जानकारी   |  तुषार कपूर की फिल्म ''मारीच'' में पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाते आएंगे नजर   |  सकत चौथ व्रत 2021: जाने कब हैं सकत चौथ, भगवन गणेश के बिना मानी जाती हैं पूजा अधूरी   |  पंजाब नेशनल बैंक: 1 फरवरी ने नहीं निकाल पाएंगे पीएनबी बैंक के इन एटीएमों से पैसा, जाने क्या हैं कारण   |  बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने राम मंदिर निर्माण के लिए दिया बड़ा दान, कहा- राम मंदिर सभी भारतीयों का सपना  |  गणतंत्र दिवस 2021: 23 जनवरी को बंद रहेंगे ये मेट्रो स्टेशन रूट्स, इन रास्तों पर भी जाने से बचें  |  सर्दियों में बनाये नूडल्स सूप जो टेस्ट के साथ हेल्थ गुडनेस का पैकेज भी हैं जाने आसान सा रेसिपी  |  कुछ फलों के छिलकों का इस्तेमाल करने से होता हैं फायदा, बढ़ाएगा चेहरे की चमक, जाने कैसे   |  यूरिक एसिड के बढ़ने का क्या हैं कारण साथ में जानिए किन लक्षणों से होती हैं पहचान, करे कंट्रोल   |  
TOP STORY
RNN KHABAR BUERO 12/01/2021 : 11:49 AM
आज से सीरम इंस्टीट्यूट देशभर में ऐसे वैक्सीन की सप्लाई कर रहे, जाने खास बाते
Total views
वैक्सीन की पहली खेप का वजन करीब 700 किग्रा है, जिसमें 2.76 लाख वैक्सीन की डोज सप्लाई की जा रही हैं।

नई दिल्ली, आरएनएन। भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू हो गई है। 16 जनवरी से टीकाकरण होना है और मंगलवार से ही पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से देश के अलग-अलग हिस्सों में वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो गई। राजधानी दिल्ली में भी वैक्सीन की खेप पहुंच गई है। सीरम इंस्टीट्यूट से मंगलवार तड़के ही स्पेशल कंटेनर के जरिए वैक्सीन को रवाना किया गया, इसके अलावा वैक्सीन की सप्लाई से जुड़ी कुछ अहम बातों को आप जानिए।
एअर इंडिया की ओर से बयान दिया गया है कि पुणे से अहमदाबाद तक वो वैक्सीन की सप्लाई कर रहे हैं। उनकी पहली खेप का वजन करीब 700 किग्रा है, जिसमें 2.76 लाख वैक्सीन की डोज सप्लाई की जा रही हैं।
तमिलनाडु सरकार की ओर से भी जानकारी दी गई कि पुणे से उनकी पहली खेप मंगलवार को रवाना हो रही है। पहली खेप में 5.56 लाख वैक्सीन की डोज़ मौजूद हैं। इसके अलावा तमिलनाडु ने भारत बायोटेक से भी कोवैक्सीन के 20 हजार डोज मंगवाए हैं।
दिल्ली एयरपोर्ट की ओर से भी मंगलवार को वैक्सीन को लेकर बयान दिया गया। हमारे पास -20 डिग्री से +25 डिग्री सेल्सियस तक तापमान की क्षमता है।
दिल्ली में दोनों टर्मिनल पर एक दिन में 5.7 मिलियन डोज रखने की क्षमता है। एयरपोर्ट की ओर से सरकार, एजेंसियां, एयरलाइंस और अन्य सभी स्टेकहोल्डर के साथ संपर्क किया गया है और वैक्सीनेशन के काम में अहम रोल निभाने के लिए तैयारी की गई है। 
आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अभी सीरम इंस्टीट्यूट को कुल 1.1 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया था। जिसकी सप्लाई मंगलवार को शुरू हुई है। इसके अलावा भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को 5-6 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार करने को कहा है। जिनका इस्तेमाल शुरुआती फेज़ में ही होना है। मंगलवार सुबह जब कोरोना वैक्सीन की खेप सीरम इंस्टीट्यूट से रवाना हुई, तो स्पेशल ट्रक में इन्हें रवाना किया गया। साथ ही इनपर जीपीएस लगा हुआ है और पुलिस की गाड़ियां भी सप्लाई के दौरान इनके साथ रहेंगी।



Advertisement




Copyright @ 2018 Rashtriya News Network