Breaking News
भोपाल में लव जिहाद का पहला मामला दर्ज, असद ने आशु बन लड़की से की दोस्ती धर्म छुपाकर किया दुष्कर्म  |  महाराष्ट्र 10वीं, 12वीं क्लास की एसएससी की बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित, वर्षा गायकवाड़ ने दी जानकारी   |  तुषार कपूर की फिल्म ''मारीच'' में पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाते आएंगे नजर   |  सकत चौथ व्रत 2021: जाने कब हैं सकत चौथ, भगवन गणेश के बिना मानी जाती हैं पूजा अधूरी   |  पंजाब नेशनल बैंक: 1 फरवरी ने नहीं निकाल पाएंगे पीएनबी बैंक के इन एटीएमों से पैसा, जाने क्या हैं कारण   |  बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने राम मंदिर निर्माण के लिए दिया बड़ा दान, कहा- राम मंदिर सभी भारतीयों का सपना  |  गणतंत्र दिवस 2021: 23 जनवरी को बंद रहेंगे ये मेट्रो स्टेशन रूट्स, इन रास्तों पर भी जाने से बचें  |  सर्दियों में बनाये नूडल्स सूप जो टेस्ट के साथ हेल्थ गुडनेस का पैकेज भी हैं जाने आसान सा रेसिपी  |  कुछ फलों के छिलकों का इस्तेमाल करने से होता हैं फायदा, बढ़ाएगा चेहरे की चमक, जाने कैसे   |  यूरिक एसिड के बढ़ने का क्या हैं कारण साथ में जानिए किन लक्षणों से होती हैं पहचान, करे कंट्रोल   |  
राष्ट्रीय
Name 13/01/2021 : 18:46 PM
देश के 11 शहरों में पहुंची कोवैक्सीन, भारत बायोटेक ने भारत सरकार को दान में दी 16.5 लाख वैक्सीन
Total views
भारत बायोटेक ने भारत सरकार को 16.5 लाख कोरोना वैक्सीन दान में भी दिया है।

नई दिल्ली, आरएनएन। देश की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन देश के 11 शहरों में पहुंच गई है। 16 जनवरी से देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है। भारत बायोटेक ने एक बयान जारी कर कहा कि बुधवार सुबह तक उसकी वैक्सीन देश के 11 शहरों में पहुंच गई है। इन शहरों में गणवरम, गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरुक्षेत्र, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ शामिल हैं। जिन शहरों में वैक्सीन नहीं पहुंची है वहां बुधवार शाम तक वैक्सीन की डिलीवरी हो जाएगी। भारत बायोटेक ने भारत सरकार को 16.5 लाख कोरोना वैक्सीन दान में भी दिया है। बता दें कि भारत सरकार ने भारत बायोटेक को 55 लाख कोरोना वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया है। कोवैक्सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान में स्टोर किया जा रहा है।
भारत बायोटेक की इस वैक्सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने मिलकर विकसित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही दिन पहले हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक की लैब में गए थे और वैक्सीन की प्रगति का जायजा लिया था। बता दें कि भारत में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो रहा है। पहले चरण में भारत में लगभग 3 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, इसमें स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर शामिल हैं। इसके बाद 50 साल से ज्यादा की उम्र वाले 27 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। बता दें कि भारत बायोटेक की वैक्सीन से जुड़े क्लिनिकल ट्रायल के डाटा का जल्द ही अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशन होने वाला है। भारत बायोटेक की वैक्सीन के फेज-2 के ड्रायल डाटा का अध्ययन किया जा रहा है।



Advertisement




Copyright @ 2018 Rashtriya News Network