Breaking News
भोपाल में लव जिहाद का पहला मामला दर्ज, असद ने आशु बन लड़की से की दोस्ती धर्म छुपाकर किया दुष्कर्म  |  महाराष्ट्र 10वीं, 12वीं क्लास की एसएससी की बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित, वर्षा गायकवाड़ ने दी जानकारी   |  तुषार कपूर की फिल्म ''मारीच'' में पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाते आएंगे नजर   |  सकत चौथ व्रत 2021: जाने कब हैं सकत चौथ, भगवन गणेश के बिना मानी जाती हैं पूजा अधूरी   |  पंजाब नेशनल बैंक: 1 फरवरी ने नहीं निकाल पाएंगे पीएनबी बैंक के इन एटीएमों से पैसा, जाने क्या हैं कारण   |  बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने राम मंदिर निर्माण के लिए दिया बड़ा दान, कहा- राम मंदिर सभी भारतीयों का सपना  |  गणतंत्र दिवस 2021: 23 जनवरी को बंद रहेंगे ये मेट्रो स्टेशन रूट्स, इन रास्तों पर भी जाने से बचें  |  सर्दियों में बनाये नूडल्स सूप जो टेस्ट के साथ हेल्थ गुडनेस का पैकेज भी हैं जाने आसान सा रेसिपी  |  कुछ फलों के छिलकों का इस्तेमाल करने से होता हैं फायदा, बढ़ाएगा चेहरे की चमक, जाने कैसे   |  यूरिक एसिड के बढ़ने का क्या हैं कारण साथ में जानिए किन लक्षणों से होती हैं पहचान, करे कंट्रोल   |  
विज्ञान
Name 13/01/2021 : 18:00 PM
72 साल के हुए भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा, जानिए उनसे जुड़ी को अहम बाते
Total views
80 के दशक में हर भारतीय के लिए गर्व की बात थी कि अपने देश से कोई अंतरिक्ष में जाने वाला है।

नई दिल्ली, आरएनएन। भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा कभी हर चर्चा का प्रमुख विषय हुआ करते थे। विंग कमांडर राकेश शर्मा 80 के दशक में बादलों को चीरते हुए अंतरिक्ष की तरफ बढ़े तो करोड़ों भारतीयों की दुआएं उनके साथ थीं। राकेश शर्मा के साथ रवीश मल्होत्रा का नाम भी सुर्खियों में रहा था।ये दोनों भारतीय वायुसेना के अनुभवी और जांबाज पायलट थे। लेकिन राकेश शर्मा अंतरिक्ष में आगे निकल गए। 80 के दशक में हर भारतीय के लिए गर्व की बात थी कि अपने देश से कोई अंतरिक्ष में जाने वाला है।
अंतरिक्ष में बिताए 7 दिन, 21 घंटे :
35 साल की उम्र में राकेश शर्मा अंतरिक्ष में गए थे। वे अंतरिक्ष में जाने वाले 128वें व्यक्ति और पहले भारतीय थे। राकेश शर्मा को 50 फाइटर पायलटों के टेस्ट के बाद चुना गया था। रवीश मल्होत्रा बैकअप के तौर पर उनके साथ थे। इसरो और सोवियत संघ (अब रूस) के ज्वॉइंट मिशन के तहत राकेश शर्मा ने 3 अप्रैल 1984 को सोयूज टी-11 से अंतरिक्ष यात्रा शुरू की थी। अंतरिक्ष में उन्होंने 7 दिन, 21 घंटे और 40 मिनट बिताए थे। अंतरिक्ष से सोयूज टी-11 की क्रू के साथ ज्वॉइंट कॉन्फ्रेंस के जरिए देश ने पहली बार अंतरिक्ष में मौजूद भारत के नागरिक से बात की थी। उस समय इंदिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री थीं।उन्होंने राकेश शर्मा से पूछा था कि अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है? उन्होंने हिंदी में जवाब दिया था- सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा।
72वां जन्मदिन मना रहे हैं राकेश शर्मा :
राकेश शर्मा आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म पटियाला में 13 जनवरी 1949 को हुआ था। हालांकि उनकी पढ़ाई-लिखाई हैदराबाद में हुई थी। हैदराबाद में ही भारतीय वायुसेना का सबसे बड़ा बेस स्थित है। रोजाना उनके विमान परीक्षण उड़ानों पर निकलते हैं और आसमान में उनकी आवाज गरजती है।
अब कहां हैं राकेश शर्मा :
राकेश शर्मा का लंबा समय बेंगलुरु में गुजरा, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब वे तमिलनाडु के हिल टाउन कुन्नूर में रहते हैं। वे बेंगलुरु की एक कंपनी ''कैडिला लैब्स'' में नॉन एग्जिक्यूटिव चेयरमैन भी हैं। यह कंपनी खासतौर पर इंश्योरेंस सेक्टर की कंपनियों के लिए इंटेलिजेंस ऑटोमेशन प्रोवाइड करने का काम करती है।



Advertisement




Copyright @ 2018 Rashtriya News Network