Breaking News
मैट्रिमोनियल साइट से हुई मुलाकात, शादी का झांसा देकर टीवी एक्ट्रेस के साथ किया रेप, शिकायत दर्ज   |  किसान आंदोलन को लेकर बनाई कमेटी पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी, सदस्य सिर्फ राय दे सकते हैं  |  सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में नकल पर रोक के लिए बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम, बायोमेट्रिक सिस्टम से लगेगी हाजिरी   |  गेट 2021: आईआईटी मुंबई ने परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइंस, जाने परीक्षा के समय, तिथि   |  भुवनेश्वर में आल वुमन स्कूटर रैली का हुआ आयोजन, महिलाओं ने दिया यातायात तथा हेलमेट लगाने का संदेश  |  स्पेन के वैज्ञानिकों ने किया दावा, नाले के पानी से ईधन बनाने वाला पर्पल बैक्टीरिया, बिजली बनाने होगा मदद   |  किचन में न हो बेसन, तो आलू से भी बना सकते हैं स्वादिष्ट कढ़ी, नोट करें ये चटपटी पजांबी रेसिपी   |  बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण फिल्म ''महाभारत'' में ''द्रौपदी'' का किरदार निभाती आएगी नजर   |  ममता बनर्जी बोली- बीजेपी माओवादियों से भी खतरनाक, भगवा पार्टी की बैठकों में लोग भेज करेगी डिस्टर्ब   |  जाने ऐसे कोण लोग गेन जिन्हे नहीं लगवानी हैं कोवैक्सीन, भारत बायोटेक ने साइड इफेक्ट पर मुआवजे का ऐलान  |  
पर्यटन
Name 13/01/2021 : 16:47 PM
पेरिस की सबसे मशहूर सड़क ‘चैंप्स एलिसीज’ अब जल्द ही भव्य गार्डन में होगी तब्दील
Total views
फ्रांस सरकार ने ‘चैंप्स एलिसीज’ के मेकओवर के लिए 22.5 करोड़ यूरो (लगभग 1800 करोड़ रुपये) की योजना तैयार की है।

पेरिस, एजेंसी। पेरिस की सबसे मशहूर सड़क जल्द भव्य गार्डन में तब्दील होगी। फ्रांस सरकार ने ‘चैंप्स एलिसीज’ के मेकओवर के लिए 22.5 करोड़ यूरो (लगभग 1800 करोड़ रुपये) की योजना तैयार की है। इसके तहत एफिल टॉवर के आसपास के हिस्से को बड़े पार्क में बदला जाएगा। सड़क से गुजरने वाली कारों की संख्या भी आधी करने की योजना है। पेरिस की मेयर एनी हिदाल्गो ने बताया कि आमतौर पर ट्रैफिक से पटा रहना वाला ‘चैंप्स एलिसीज’ जल्द 1.2 मील लंबे हरित गलियारे के रूप में नजर आएगा। इस पर पेड़ों से लैस सुरंगें, पार्क और पैदल मार्ग स्थापित करने की तैयारी है। हिल्दागो के मुताबिक ‘चैंप्स एलिसीज’ का संपूर्ण मेकओवर तो साल 2030 में हो पाएगा। हालांकि, 2024 में पेरिस में प्रस्तावित ओलंपिक खेलों से पहले मशहूर ‘प्लेस दि ला कॉनकॉर्ड’ के सौंदर्यीकरण का काम जरूर पूरा कर लिया जाएगा। 
‘चैंप्स एलिसीज समिति’ साल 2018 से ही क्षेत्र के सौंदर्यीकरण की मांग कर रही है। उसका कहना है कि इतिहास में अहम स्थान रखने वाली यह सड़क वाहनों के अत्यधिक बोझ और बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते अपनी चमक खोती जा रही है। विदेशी पर्यटकों को छोड़ किसी में यहां घूमने-फिरने में कोई दिलचस्पी नहीं रह गई है।
तैयारी :
-फ्रांस सरकार ने 1800 करोड़ रुपये से अधिक की मेकओवर योजना तैयार की है।
-एफिल टॉवर के पास से गुजरने वाली सड़क पर कारों की संख्या भी आधी होगी।
लोकप्रियता का आलम :
-1667 में लुइस 14वें के मुख्य बागवान आंद्रे ली नॉत्रे ने ‘तुलेरीज गार्डन’ के विस्तार के रूप में ‘चैंप्स एलिसीज’ का निर्माण किया था। 
-01 लाख से ज्यादा पैदलयात्रियों को औसतन रोजाना आकर्षित करती थी। यह सड़क कोरोनाकाल से पहले, इनमें 72% पर्यटक शामिल थे।
-08 लेन की इस सड़क से प्रति घंटे औसतन तीन हजार वाहन गुजरते हैं, पेरिस के इर्दगिर्द मौजूद रिंगरोड से कहीं ज्यादा वायु प्रदूषण है।
जश्न की गवाह :
-1944 में पेरिस ने नाजी साम्राज्य से आजादी का जश्न ‘चैंप्स एलिसीज’ पर मनाया था।
-1998 और 2018 के फुटबॉल विश्वकप में मिली जीत की खुशी भी इसी सड़क पर मनाई गई।



Advertisement




Copyright @ 2018 Rashtriya News Network