Breaking News
मैट्रिमोनियल साइट से हुई मुलाकात, शादी का झांसा देकर टीवी एक्ट्रेस के साथ किया रेप, शिकायत दर्ज   |  किसान आंदोलन को लेकर बनाई कमेटी पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी, सदस्य सिर्फ राय दे सकते हैं  |  सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में नकल पर रोक के लिए बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम, बायोमेट्रिक सिस्टम से लगेगी हाजिरी   |  गेट 2021: आईआईटी मुंबई ने परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइंस, जाने परीक्षा के समय, तिथि   |  भुवनेश्वर में आल वुमन स्कूटर रैली का हुआ आयोजन, महिलाओं ने दिया यातायात तथा हेलमेट लगाने का संदेश  |  स्पेन के वैज्ञानिकों ने किया दावा, नाले के पानी से ईधन बनाने वाला पर्पल बैक्टीरिया, बिजली बनाने होगा मदद   |  किचन में न हो बेसन, तो आलू से भी बना सकते हैं स्वादिष्ट कढ़ी, नोट करें ये चटपटी पजांबी रेसिपी   |  बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण फिल्म ''महाभारत'' में ''द्रौपदी'' का किरदार निभाती आएगी नजर   |  ममता बनर्जी बोली- बीजेपी माओवादियों से भी खतरनाक, भगवा पार्टी की बैठकों में लोग भेज करेगी डिस्टर्ब   |  जाने ऐसे कोण लोग गेन जिन्हे नहीं लगवानी हैं कोवैक्सीन, भारत बायोटेक ने साइड इफेक्ट पर मुआवजे का ऐलान  |  
अंतर्राष्ट्रीय
Name 13/01/2021 : 13:21 PM
कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण चीन में चार शहरों में लगा लॉकडाउन, सार्वजनिक समाहरो में लगी रोक
Total views
चीन में कोरोना संक्रमण के मामले फिर तेजी से बढ़ रहे हैं।

बीजिंग, एजेंसी। दुनिया को कोरोना महामारी में धकेलने वाले चीन में संक्रमण के मामले फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। खतरे को देखते हुए चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने कई कड़े कदम उठाए हैं। चार शहरों में लॉकडाउन लगाया गया गया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में शादियों और अंतिम संस्कार पर रोक लगा दी है।प्रशासन ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ऐसा कोई भी आयोजन न किया जाए, जिसमें एक साथ कई लोगों के जुटने की संभावना हो। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में चीन में संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो सकता है।
मिले थे 300 संक्रमित केस :
राजधानी बीजिंग के पास स्थित चीन के हेबेई प्रांत में कोरोना संक्रमितों की संख्या में एकदम से तेजी दर्ज की गई है। इसके मद्देनजर प्रशासन ने गांवों में रहने वालों से कहा है कि ऐसी कोई गतिविधि आयोजित न की जाए, जिसमें आमतौर पर बड़ी संख्या में लोग जमा होते हैं। फिर चाहे वो शादी हो या अंतिम संस्कार अधिकारियों ने यह भी स्पष्ट किया है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। दरअसल, हेबेई में एक शादी समारोह में 300 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गये थे, जिनमें 200 से ज्यादा लोग गांव में रहने वाले किसान हैं। इसी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।
ड़े पैमाने पर जांच जारी :
शांक्सी प्रांत के जिनझोंग शहर में भी दो मामले सामने आने के बाद सख्त नियम लागू किए गए हैं। इसी तरह लांगफंग शहर में रहने वाले करीब 50 लाख लोगों को होम क्वारंटाइन कर संक्रमण को राजधानी में फैलने से रोकने की कोशिश की जा रही है। स्थानीय प्रशासन का कहना है, कि शहरवासियों को एक हफ्ते तक घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है और बड़े पैमाने पर न्यूक्लिक एसिड टेस्टिंग की जा रही है। पिछले साल जब कोरोना ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया था। तब भी चीन ने शादियों पर रोक लगा दी थी। ताकि वायरस के संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके। 
आवाजाही पर लगाई रोक :
चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को 55 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जबकि सोमवार को यह आंकड़ा सौ से ज्यादा था।वहीं, राजधानी बीजिंग में 95 ऐसे लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारंटाइन किया गया है, जो कोरोना संक्रमित लोगों के नजदीकी संपर्क में आए थे। बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने कई शहरों से आवाजाही पर भी रोक लगा दी है। माना जा रहा है कि संक्रमण को सीमित करने के लिए और भी कई कड़े उपाय लागू किए जा सकते हैं।



Advertisement




Copyright @ 2018 Rashtriya News Network