शिक्षा

नई दिल्ली, आरएनएन | बिहार बोर्ड मैट्रिक 2020 रिजल्ट जारी कर दिया गया है। कुल 80.59 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। परीक्षा में 96 फीसदी मार्क्स के साथ हिमांशु राज ने टॉप किया है।
बिहार ,एजेंसी | बिहार बोर्ड की दसवीं के नतीजों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा. बिहार बोर्ड शुक्रवार यानी आज नतीजों का ऐलान कर देगा. इसके साथ ही बोर्ड इस साल कोरोना वायरस के बीच दसवीं और बारहवीं के नतीजों का ऐलान करने वाला देश का पहला बोर्ड बन जाएगा
सीबीएसई 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं के आयोजन को लकर गृह मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
सीबीएसई ने सोमवार को कक्षा 10वीं और 12वी की लंबित बोर्ड परीक्षाओं के एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित कराने की घोषणा की।
12वीं कक्षा के विज्ञान वर्ग का परीक्षा परिणाम रविवार को घोषित कर दिया गया।
बारहवीं और दसवीं के बचे हुए पेपरों की परीक्षा की तिथियों की घोषणा शनिवार शाम पांच बजे कर दी जाएगी।
कोरोना संकट का असर बोर्ड की गतिविधियों पर भी पड़ा है, जिसके चलते परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में काफी विलंब हो रहा है।
लॉकडाउन के बाद ही उत्तरी दिल्ली में दसवीं बोर्ड के छह पेपर और बारहवीं बोर्ड के 11 पेपर की परीक्षाओं के बारे में निर्णय लिया जायेगा।
जिला अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा ने सभी गैर सरकारी स्कूलों में उनके प्रबंधन को निर्देश दिए हैं कि वह किसी भी छात्र-छात्रा से एडवांस फीस ना मांगे और ना ही उनका नाम काटे । ऐसा करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
यूजीसी ने अपने आदेश में कहा है कि सभी विश्वविद्यालयों और कालेजों को छात्रों की मानसिक हालत का ख्याल रखना है और उनके लिए काउंसिलिंग की व्यस्था करनी है। इसके लिए सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को और कॉलेजों को हेल्पलाइन का इंतजाम करना होगा।
लॉकडाउन जहां नई चुनौतियां पेश कर रहा है तो वहीं नए उपाय भी खोजने को मजबूर कर रहा है। छात्रों की पढ़ाई बड़ी-बड़ी कक्षाओं से सिमट कर लैपटॉप, डेस्कटॉप और फोन में आ गई है। कॉलेज विभिन्न एप, सॉफ्टवेयर और वेबसाइटों के माध्यमों से छात्रों को पढ़ा रहे हैं, ताकि मौजूदा परिस्थितियों से उनकी पढ़ाई किसी तरह प्रभावित ना हो।
फोर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के अध्यक्ष डॉ. बी बी एल मधुकर ने यहां बताया कि संस्थान के प्रबंधन ने पीएम केयर्स में दस लाख रुपये के योगदान का निर्णय लिया है। ये राशि एक दो दिन के भीतर पीएम केयर्स के खाते में भेज दी जाएगी।
देश के युवाओं का मनोबल किसी भी कीमत पर कम नहीं होने देंगे। इसी के मद्देनजर यह तय किया है कि देशव्यापी लॉकडाउन के समय में भी हमारे प्रशिक्षुओं को उनकी पूरी छात्रवृत्ति मिलती रहे।”
एजुकेशन सॉल्युशन प्रदाता नेक्स्ट एजुकेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने स्कूलों की मदद के लिए कदम आगे बढ़ाया है ताकि वे नेक्स्ट लर्निंग प्लेटफॉर्म के जरिये बिना किसी दिक्कत के रिमोट लर्निंग और शैक्षणिक गतिविधियां संचालित कर सकें।
ग्रेडअप के सह-संस्थापक और सीईओ शोभित भटनागर ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि छात्रों की पढ़ाई जारी रहनी चाहिए। उन्हें बिना किसी बाधा के पढ़ाया जाना चाहिए।
डीडीए ने हाल ही में 629 पदों पर सीधी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था।
स्कूली एवम् काॅलेज के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने की अपील की है और होस्टल में रह रहे छात्रों विशेषकर विदेशी छात्रों को होस्टल में रहने देने का निर्देश दिया है।
आईसीएसई बोर्ड ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। यह परीक्षाएं समीक्षा के उपरांत 31 मार्च के बाद कराई जाएंगी। यह जानकारी अधिकारी ने दी है।
ये बदलाव स्टूडेंट्स की बेहतरी को ध्यान में रखते हुए किया गया है। परीक्षा हॉल में इसका सीधा असर स्टूडेंट्स पर होगा।
यूजीसी नेट 2020 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवश्यक खबर है। यूजीसी नेट 2020 के लिए आवेदन आज, यानी 16 मार्च से शुरू हो गया है।
जामताड़ा/आरएनएन: मध्य विद्यालय नाला जामताड़ा में रेखा शाह वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2020 की परीक्षार्थी है जो कि गत 1 माह से स्वास्थ्य ठीक नहीं रहने के कारण चौबीसों घंटे ऑक्सीजन पर निर्भर रहती है।
चंडीगढ़, पंजाब वित्त विभाग ने स्थानीय निकाय विभाग की ग्रांटों, स्कूल शिक्षा के फंडों, पोस्ट मैट्रिक वज़ीफ़ा स्कीम के अंतर्गत फंड और मोहाली में उद्योगों की पूँजीगत सब्सिडी के लिए 431.74 करोड़ रुपए जारी किये हैं।
अहमदाबाद, दुनिया के 45 से अधिक देशों में पेशेवर कामकाजी लोगों के लिए कार्पोरेट प्रशिक्षण के कई आनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स संचालित करने वाला गुजरात आधारित संस्थान इंटरनेशरल इंस्टीच्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्निकल स्टडीज (आईआईएमटी) ब्रिक्स देशाें के लिए अपने ऐसे ही अनूठे पाठ्यक्रमों की शुरूआत इस साल अप्रैल में रूस से करेगा।
जामिया मिल्लिया इस्लामिया की सेमेस्टर परीक्षाएं 9 जनवरी से शुरू होंगी। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ दिसंबर में प्रदर्शन के दौरान परिसर के बाहर हिंसा के बाद विश्वविद्यालय को बंद कर दिया था।
NEET PG 2020 परीक्षा कल आयोजित की जाएगी. परीक्षा (NEET PG exam) का आयोजन सिंगल शिफ्ट में किया जाएगा.
इससे पहले सोशल मीडिया पर एक फेक लेटर वायरल हो रहा था, जिसमें बताया जा रहा था कि परीक्षा 30 अप्रैल को परीक्षा का आयोजन होना है. हालांकि इसके बाद बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए स्पष्ट कर दिया था कि वह एक फेक लेटर है और कोई फैसला नहीं लिया गया है.
भर्ती प्रक्रिया में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन शीघ्र
मंत्री चतुर्वेदी एवं सांसद बोहरा ने किया निर्माण कार्य का शिलान्यास
Advertisement







Copyright @ 2018 Rashtriya News Network