Breaking News
जी सी मूर्मू ने संभाला सीएजी के तौर पर कार्यभार  |  नई शिक्षा नीति:सामान्य डिग्री प्रोग्राम के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी होगी रोजगार की ट्रेनिंग  |  ईडी के सामने आज फिर पेश हुए रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक  |  बॉबी देओल की ''क्लास ऑफ  83'' ट्रेलर रिलीज  |  धोनी आईपीएल में अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में होंगे: मांजरेकर  |  2006 में टेस्ट मैच के दौरान धोनी को जानबूझकर बीमर फेंकी थी: अख्तर  |  पठानकोट में विधायक सहित 25 लोगों की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव  |  कोरोना से विश्व में 1.93 करोड़ से अधिक संक्रमित  |  रूत पोत पर हुए विस्फोट मामले में तीन वरिष्ठ अधिकारी गिरफ्तार  |  अब  फिल्म इंडस्ट्री की इस दिग्गज एक्ट्रेस ने किया सुसाइड  |  

धर्म

इस्लाम धर्म में ईद-उल-अजहा का विशेष महत्व है।
इस बार वर्ष 2020 के श्रावण माह के दोनों प्रदोष के दिन शनिवार का संयोग बन रहा है।
आरएनएन | कथा के अनुसार अमरपुर नगर में एक धनी व्यापारी रहता था और वह बहुत बड़ा शिव भक्त था। लेकिन वह बहुत दुखी रहता था
आरएनएन | 6 जुलाई से पवित्र महीना सावन आरंभ होने जा रहा है। पहला दिन सोमवार के दिन सावन का महीना रहेगा।
नई दिल्ली,आरएनएन | भारत के उत्तरी हिस्सों में रविवार सुबह लगभग 10:25 बजे से वलयाकार सूर्य ग्रहण की खगोलीय घटना शुरू हो गई।
उत्तराखंड,एजेंसी | भारत में 21 जून को सूर्यग्रहण दिखेगा और देश के कुछ हिस्सों में यह वलयाकार नजर आएगा.
प्रयागराज, एजेंसी | आध्यात्मिक और न्यायिक नगरी तीर्थराज प्रयाग में 75 दिनों के लॉकडाउन से आराध्य के दर्शन को तरस रहे भक्तों की मुराद सोमवार को मंदिरों के कपाट खुलने के बाद पूजा-आरती कर पूरी हो गई।
नई दिल्‍ली ,एजेंसी | इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण 5 जून की रात 11.16 बजे से लग रहा है। इसकी अवधि करीब सवा तीन घंटे होगी।
अयोध्या, एजेंसी | बद्रिकाश्रम के शंकराचार्य एवं श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य वासुदेवानंद सरस्वती ने कहा कि समतलीकरण के बाद ही राम मंदिर निर्माण का भूमि पूजन किया जायेगा।
नई दिल्ली, आरएनएन । 21 जून को पड़ने जा रहे सूर्य ग्रहण से ग्रह-नक्षत्रों में हो रहे परिवर्तन के कारण महामारी से राहत मिल सकती है।
भारतीय संस्कृति को विश्वव्यापी रूप देने व विश्वगुरु के स्थान पर विराजित कराने मे सनातन धर्म की एक शाखा के रूप मे उपजे बौद्ध धर्म का आविर्भाव एक महत्वपूर्ण घटना रही है।
मध्य प्रदेश के उज्जैन के कालीघाट स्थित कालिका माता के प्राचीन मंदिर को गढ़ कालिका के नाम से जाना जाता है।
हिंदू पंचांग के अनुसार हिंदुओं के नव वर्ष की शुरुआत चैत्र नवरात्रि से होती है। माना जाता है
महाभारत में कर्म के बारें में जो बताया गया है उसके पीछे लोगों की अनेक धारणाएं हैं।
ब्रज होली महोत्सव शुरू हो चुका है। इसी के साथ होली के कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए देश और दुनिया से श्रद्धालु मथुरा पहुंचने लगे हैं। ब्रज में बसंत पंचमी पर होली का ढांडा गढ़ने के साथ ही ब्रज के लगभग सभी मंदिरों में होली महोत्सव की शुरुआत हो जाती है।
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन इस सृष्टि का प्रारंभ हुआ था। कहते हैं इसी दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती के साथ हुआ था। महाशिवरात्रि मानाने के पीछे एक पौराणिक कहानी भी है।
भोपाल, एजेंसी | महान योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उनका स्मरण करते हुए उन्हें नमन किया है।
हरिद्वार आरएनएन । पिरान कलियर में जो रेनबसेरा हरीश रावत सरकार में इसका निर्माण कार्य कराया गया था ताकि के जो बाबा साबिर पाक की दरगाह पै बाहर से आये हुऐ गरीब तुर्क के जायरिनों को भारी मुसीबतों का सामना ना करना पड़े ता था इस लिए आकर वह रैनबसेरे में अपनी रात गुजार लेते और सुबह ही उठकर बाबा साबिर पाक की दरगाह पर अपनी हाजिरी लगा लेते हैं।आज यह ही रैनबसेरा कुछ कॉलगर्लस का सेक्स स्कैंडल का अड्डा बन गया है आज
गोपालगंज,बिहार में गोपालगंज जिले के मांझा थाना क्षेत्र के कोइनी गांव के निकट राष्ट्रीय उच्चपथ संख्या 28 आज ट्रक के पलटने से एक श्रद्धालु की मौत हो गयी तथा 15 अन्य घायल हो गये।
राजस्थान में मकर संक्रांति का पर्व परम्परा एवं श्रद्धा के साथ मनाया गया। राजधानी जयपुर में पतंगोत्सव के साथ मकरसंक्रांति हर्षाेल्लास से मनायी गयी।
विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने प्रयागराज में माघ मेला में अपने शिविर में अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर की प्रतिकृति का अनावरण किया है।
देश में ऐसी एक नहीं कई जगह हैं जहां पर दशहरा इस रूप में नहीं मनाया जाता है। इतना ही नहीं कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां पर रावण, मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला तक जलाना निषेध है।
दशहरा दस प्रकार के पापों काम, क्रोध, लोभ, मोह मद, मत्सर, अहंकार, आलस्य, हिंसा और चोरी का नाश करता है।
एक अप्रैल को मुख्यमंत्री निवास में मनेगा चैती चांद धूमधाम से मना भगवान झूलेलाल जन्मोत्सव
हजरत ख्वाजा गरीब नवाज रहमत रहमतउल्लाह अलैह अजमेर के 806 वें उर्स मुबारक मौके पर आज यहां मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अजमेर शरीफ के लिये चादर रवाना की
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने चेटी चंड पर श्रद्धालुओं को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं
जयपुर, 18 मार्च। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने चेटीचण्ड पर्व के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।
पं. छन्नू लाल मिश्र ने किया श्रोताओं को मंत्र मुग्ध
नव संवत्सर, चेटीचंड, नवरात्रि, रामनवमी एवं महावीर जयंती की शुभकामनाएं
जयपुर, 18 मार्च। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने चेटीचण्ड (19 मार्च) के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।
Advertisement


Copyright @ 2018 Rashtriya News Network