अंतर्राष्ट्रीय

कैनबरा,एजेंसी | अमेरिका की एक बायोटेक्नोलॉजी कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस संक्रमण की दवा का मनुष्यों में परीक्षण शुरू करने की घोषणा की है.
जिनेवा/नई दिल्ली,एजेंसी | विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के मरीजों पर हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्विन (एचसीक्यू) दवा का परीक्षण अस्थायी रूप से रोक दिया है।
माॅस्को, एजेंसी | रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के अनादिर हवाई अड्डे पर लैंडिंग के दौरान सेना का एमआई-8 हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया
बीजिंग, एजेंसी | चीन ने कहा है कि वह कोरोना वायरस (कोविड-19) की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है
इस्लामाबाद,एजेंसी | पाकिस्तान ने ईद-उल-फितर के अवसर पर तालिबान और अफगान सरकार की ओर से तीन दिनों के संघर्ष विराम की घोषणा के फैसले का स्वागत किया है।
इस्लामाबाद ,एजेंसी | पाकिस्तान में कराची अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नजदीक हुई विमान दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 97 हो गयी है।
वाशिंगटन,एजेंसी|भारत और चीन की सीमा पर एक बार फिर जारी गतिरोध के बीच अमेरिका खुल कर भारत के समर्थन में आ गया है |
इस्लामाबाद,एजेंसी |पाकिस्तान में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 50 हजार से अधिक हो गयी है तथा अब तक 1067 लोगों की मौत हो चुकी है।
कोलंबिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण को रोकने के मद्देनजर लगाये गये लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।
पाकिस्तान के सिंध प्रांत असेम्बली की सदस्य शाहीन राजा की कोरोना वायरस से मृत्यु हो गई है।
ट्रम्प ने विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) को चेतावनी दी है कि अगले 30 दिनों में अगर वह कोई बड़ा सुधार नहीं करता है तो उसकी फंडिंग और टाली जा सकती है।
विश्व भर में अब तक 47.13 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं जबकि इस बीमारी से 3.15 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।
श्री ट्रंप ने ट्विटर पर कहा, ‘‘अमेरिका में कुछ अपवादों के साथ कोरोना वायरस मामलों में उल्लेखनीय रूप से कमी आ रही है।
जापान के मियागी प्रांत में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंक की तीव्रता 5.2 मापी गई है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हाल में बच्चे को जन्म देने के कुछ समय बाद बीमार हुई एक महिला की अस्पताल ले जाये जाने के दौरान मौत हो गयी।
नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने भारत सरकार की ओर से ये किट काठमांडू में नेपाली स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्री भानुभक्त ढकाल को सौंपे।
चीन के मुकाबले काफी कम रही हो लेकिन कुल संक्रमितों के आँकड़े में दो-तिहाई समय में हमने पड़ोसी देश की बराबरी कर ली है।चीन से इस बीमारी की शुरुआत हुई थी।
कोविड-19 के टीके को हम आम जनता के लिए निशुल्क उपलब्ध कराने पर विचार कर रहे हैं। श्री ट्रम्प ने कहा कि इस साल के अंत तक कोविड-19 का टीका विकसित किया जा सकता है।
विश्व भर में अब तक 42 लाख से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।
स्कूल खोलने से पहले कई बातों का ध्यान रखने की सलाह दी है जिनमें स्थानीय स्तर पर कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति और बच्चों के बीच ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ बनाये रखने की स्कूल की क्षमता भी शामिल है।
विश्व भर में अब तक 40 लाख से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।
श्री जॉनसन ने कहा, “लॉकडाउन को एक बार में नहीं हटाया जा सकता। हालांकि हम कुछ प्रतिबंध हटाने पर विचार कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि देश में लॉकडाउन को महामारी की स्थिति को देखते हुए हटाया जाएगा। उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि एक जून से हम स्कूल दोबारा खोलने की स्थिति में होंगे।
अमेरिका में व्हाइट हाउस कोरोना वायरस के टास्क फोर्स में शामिल तीन वरिष्ठ अधिकारी सेल्फ आईसोलेशन में जाएंगे।
संक्रमितों की संख्या जल्द ही 40 लाख के आंकड़े को पार कर जायेगी। विश्वभर के 187 देशों एवं क्षेत्रों में अब तक 39,28,531 लोग इस बीमारी से संक्रमित हुए हैं तथा 2,73,957 लोगों की जानें जा चुकी है।
कोरोना (कोविड-19) के 424 नये मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 8232 हो गई है। वहीं यहां पर इस संक्रमण से बुधवार से अब तक आठ लोगों की मौत हुई है और मृतकों की संख्या बढ़कर 161 हो गई है।
संक्रमितों की संख्या 25735 हो गयी है जबकि इस बीमारी से 603 लोगों की मौत हो चुकी है। जियो न्यूज ने शुक्रवार को आधिकारिक आंकड़ों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्­ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जीत रहा है
आईएचएमई ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘‘ हमारी उन्नत तकनीक और ताजा आंकड़ों के अध्ययन के आधार पर अमेरिका में अगस्त तक कोविड-19 से 1,34,475 लोगों की मौत हो सकती है।
यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उरसुला वोन डेर लेयेन इस संबंध में सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे जिसमें कोविड-19 की राेकथाम के लिए सामूहिक प्रयास के तहत इसके टीके की खोज संबंधी विचार विमर्श किया जाएगा।
कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि हुबेई में, जो एक समय सर्वाधिक प्रभावित चीनी प्रांत था |
विश्वभर में अब तक 2,43,049 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 33,21,168 लोग संक्रमित हुए हैं।भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है।
पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार 30 मई तक देश में संक्रमण प्रभावितों का आंकड़ा डेढ़ लाख पहुंच सकता है। पाकिस्तान में शनिवार को पिछले 24 घंटों के दौरान 1297 संक्रमितों की पुष्टि हुई है और कुल संख्या 18822 पर पहुंच गयी।देश में नये संक्रमित 1297 मामलों
स्वास्थ्य मंत्रालय के जन स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख ऐनुरा अकमातोवा ने शनिवार को बताया कि नये 13 संक्रमितों में दो चिकित्साकर्मी भी शामिल हैं।
श्री अब्देलमदजीद ने कहा कि सरकार ने व्यापारी संघ के अनुरोध पर आर्थिक संकट को कम करने के लिए व्यवसायों को फिर से खोलने की अनुमति दी है,
विश्वभर में अब तक 226143 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 3144393 लोग संक्रमित हुए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है।
विश्वभर में अब तक 216,127 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 3,084,563 लोग संक्रमित हुए हैं।
कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 23 हजार का आंकड़ा पार कर 23660 हो गयी है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के दो हजार से अधिक मामले सामने आए हैं
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस ने सोमवार को कोविड-19 पर नियमित प्रेसवार्ता में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि संगठन ने 30 जनवरी को ही वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कर दी थी
इससे विश्वभर में अब तक 2.12 लाख लोगों की मौत हो चुकी है तथा 30.42 लाख लोग संक्रमित हुए हैं।
यह शख्‍स अस्‍पताल की पांचवीं मंजिल से कूद गया, जिसके बाद इसकी मौत हो गई। वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मरीज विक्टोरिया अस्पताल के ट्रामा वार्ड से कूद गया।
विश्वभर में अब तक इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 30 लाख के करीब पहुंच गई है।
पिछले 24 घंटों में केवल तीन मामलों की पुष्टि हुयी है और इस दौरान 80 मरीज ठीक हो गये। राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति ने सोमवार को बताया कि इन तीन मामलों में से दो मामले बाहरी है।
जापान की क्योदो न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि स्टेबलमास्टर ताकदागावा कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं
जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना से 1995 मौते हुई हैं।
कोविड-19 के भीषण प्रकोप फैला हुआ है और इसके कारण मरने वालों की संख्या दो लाख के पार पहुंच गई है।
कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया भर में लगातार बढ़ता ही जा रहा है और इसके कारण अब तक दुनियाभर में 1.96 लाख लोगों की मौत हो चुकी है तथा 27.91 लाख लोग संक्रमित हुए हैं।
शनिवार सुबह 1100 बजे तक संक्रमितों की संख्या 11,940 और मरने वालों की संख्या 254 पर पहुंच गई।
श्री ट्रंप ने कहा,‘‘23 राज्यों में कोरोना के नए मामलों में कमी आयी है जबकि 46 राज्यों में मरीजों में कोरोना के लक्षण में कमी देखी गयी है।
विश्व के अधिकतर देशों में इस महामारी से एक लाख 90 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गयी है तथा 27.08 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।
कोस्टा अटलांटिका पर कुल 623 सदस्य तैनात हैं जिनमें से सोमवार को एक सदस्य का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने 61 और लोगों का कोरोना टेस्ट किया।
कोविड-19’ का प्रकोप तेजी से बढ़ता ही जा रहा है और अब तक विश्व के अधिकतर देशों में इस महामारी से एक लाख 82 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गयी है
डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपदा कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइकल जे. रेयान ने विशेषकर भारत के संदर्भ में लॉकडाउन में ढील के बारे में पूछे जाने पर कहा ‘‘जन स्वास्थ्य निगरानी में भारत का प्रदर्शन अब तक काफी अच्छा रहा है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा ‘‘मैं अमेरिका में आव्रजन को अस्थायी रूप से निलंबित करने का आदेश जारी करूंगा।
विश्व के अधिकतर देशों में इस महामारी से एक लाख 69 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गयी है तथा 24 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस ने कहा, ‘‘हम इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि जी-20 समूह के कई देश सामाजिक प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर रहे हैं।
ट्रम्प ने रविवार को कहा कि अमेरिका कोरोना वायरस महामारी (कोविड-19) के संक्रमितों के इलाज में मदद के लिए ईरान को वेंटिलेटर की आपूर्ति कर सकता है।
चीनी विदेश मंत्री ने श्री गेब्रियेसस को बताया कि उन्होंने डब्लूएचओ को चीन की सरकार और नागरिकों के दृढ़ समर्थन को व्यक्त करने के लिए फोन किया है और उम्मीद जतायी कि दुनिया भर के लोगों का भी यही रुख है।
कोविड 19 के पंजाब और सिंध प्रांत बड़े हाटस्पाट बनते जा रहे हैं और देश के कुल 7404 मामलों में से करीब 75 प्रतिशत अर्थात 5608 इन दोनों प्रांतों से हैं।
विश्व में 22 लाख 49 हजार 662 लोग संक्रमित हैं जिसमें अमेरिका और इटली समेत सर्वाधिक प्रभावित पांच देशों में ही 59 प्रतिशत से अधिक अर्थात 15 लाख 42 हजार 254 कोराना वायरस से संक्रमित हैं।
वायु सेना के अनुसार इस अपाचे हेलिकॉप्टर ने पठानकोट बेस से उडान भरी थी और लगभग एक घंटे बाद पायलट को तकनीकी खराबी का पता चला। इसके बाद पायलट सूझबूझ के साथ तुरंत निर्णय लेकर इसे एक खेत में सुरक्षित ढंग से उतारने में सफल रहा।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रांतीय गवर्नरों से चर्चा करने के बाद देश की अर्थव्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये है।
देशों में इस महामारी से 21 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र की ओर से जारी किये गये ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना वायरस से कुल 2142179 लोग संक्रमित हुए हैं
रंजीत चौधरी के निधन की पुष्टि उनकी बहन रैल पद्मसी ने की। रैल पदमसी ने एक तस्वीर शेयर करते हुए उनकी श्रद्धांजलि दी है।
पिछले 24 घंटों में यहां 2494 लोगों की मौत होने के साथ ही इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 28364 हो गई है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के बाद आईएमएफ दूसरी शीर्ष अंतरराष्ट्रीय एजेंसी है जिसने भारत के उपायों की तारीफ की है।
देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के अब तक कुल 12380 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें 76 विदेशी मरीज शामिल हैं।
न के साथ लगने वाली सीमा पर नियंत्रण एवं प्रतिबंधों को एक महीना बढ़ाने की मंजूरी दी है।
देश में संक्रमितों की संख्या सोमवार को 5374 पहुंच गयी जबकि इससे मरने वालों की संख्या 93 हो गयी है।
अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर इस जानलेवा विषाणु से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। यहां पर अब तक इसके कारण 6898 लोगों की मौत हो चुकी है।
कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे 22 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मी इससे संक्रमित हुए हैं।
अमेरिका में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से दो हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 18 हजार को पार कर 18693 पहुंच गयी है
विश्व के लगभग अधिकतर देशों (205 देशों और क्षेत्रों) में फैल चुके इस संक्रमण से अब तक 102,439 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 16,86,712 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।
दुनिभर में अब तक इससे 95745 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 16.03 लाख लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 3.56 लाख लोग इससे ठीक हुए हैं।
पिछले 24 घंटे के दौरान 53 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा 10384 हो गया है और मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 पहुंच गयी है।
डब्ल्यूएचओ के खर्च पर रोक लगाने जा रहे हैं। इन टिप्पणियों को करने के कुछ देर बाद श्री ट्रंप ने अपने खुद के बयान का खंडन किया।
पाकिस्तान का पंजाब प्रांत ‘कोविड- 19’ सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। यहां 1380 संक्रमित हैं और 12 की मृत्यु हुई है। सिंध प्रांत में कोरोना से 15 मौतें हुई हैं। यहां 881 लोग संक्रमित हैं।
कोरोना संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 95391 हो गई और 92 नये लोगों की मौत होने के चलते मृतकों की संख्या 1434 पहुंच गई है।
पाकिस्तान का पंजाब प्रांत कोविड -19 से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। यहां 1134 संक्रमित और 11 की मृत्यु हुई है। पाकिस्तान के लिए फिलहाल सकून की बात यह है कि कुल कोरोना संक्रमितों के महज डेढ़ प्रतिशत लोगों की मौत हुई है।
वायरस की चपेट में आए कुल 2640 मामलों में से 1852 इन दोनों प्रांतों से हैं जबकि कुल 40 मौतों में से यहां की 25 हैं।
‘कोविड 19’ के 1146 नए मामले दर्ज किये गए है जिसके बाद देश कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9,056 हो गयी है।
यह अध्ययन दक्षिणी चीन के गुआंडोंग प्रांत से स्वास्थ्य अधिकारियों ने फरवरी के आखिर में किया, जिसमें लगभग 14 प्रतिशत मामलों में यह पाया गया कि युवा इस जानलेवा विषाणु से ठीक होने के दो सप्ताह के भीतर दोबारा इसकी चपेट में आ गए।
अमेरिका (कोविड -19) महामारी से अब तक 6,088 लोगों की मौत हो गयी है और 2,45,573 लोग संक्रमित हैं।
कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इसके कारण विश्वभर में अब तक 53179 लोगों की मौत हो चुकी है, तथा 1017693 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पिछले हफ्ते एक अस्पताल का दौरा किया था. अपने दौरे के दौरान वे वहां के डॉक्टर डेनिस प्रोतेस्कें से मिले थे बताया जा रहा है कि अब डेनिस खुद कोरोना के चपेट में आ गये हैं
कोविड 19 का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 41355 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 838445 लोग इससे संक्रमित हैं।
इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 11,591 हो गयी है जबकि इससे संक्रमित लोगों की तादाद एक लाख को पार कर 101,739 हो गयी है।
यह घटना महामारी से बेहद प्रभावित सिंध प्रांत के कराची शहर की है। कोरोना के संकट को देखते हुए यहां मुसलमानों को राशन और जरूरी सामान दिया जा रहा है।
देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के 31 नये मामलों की पुष्टि हुयी है। जिसमें से 30 देश के बाहर से आये लोगों के है।
सोमवार को संक्रमितों की संख्या 1600 हो गयी जबकि इससे अबतक 17 लोगों की मौत हो चुकी है।
कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय ने 13 मार्च को श्रीमती ट्रूडो के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की घोषणा की थी जिसके बाद से ही उनका इलाज शुरू हो गया था।
शाही परिवार की राजकुमारी मारिया टेरेसा की कोरोना वायरस से मौत हो गई। वे 86 साल की थीं।
श्री केली ने कहा, “इस सप्ताह के शुरू में जब मैंने हल्के फ्लू जैसे लक्षणों का अनुभव करना शुरू किया, तो मैंने अपने प्राथमिक देखभाल करने वाले चिकित्सक से परामर्श किया। मेरे डॉक्टर ने मुझे कोविड-19 की जांच कराने के लिए कहा कि मेरी जांच रिपोर्ट आज सकारात्मक आयी है।”
भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश में अब तक इससे संक्रमितों की संख्या 834 हो गयी है जबकि इसके संक्रमण से अब तक कुल 19 लोगों की मौत हो चुकी है।
देश को कोविड-19 के इन्फेक्शन से बचाने की कोशिशों में जुटे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं |
न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्लासियो ने आज दिन की समाप्ति तक हम 200 से 375 कैदियों को रिहा करने जा रहे हैं।”
प्रधानमंत्री जेसिंडा ने विदेशों से आने वाले लेागों के लिये सेल्फ आईसोलेशन या खुद को ही घर में बंद करने का नियम रखा था वहीं इसके मामलों को बढ़ता देख देश की सीमाओं को सील कर दिया गया है और गुरुवार से लॉकडाऊन की घोषणा कर दी गयी है।
चीन में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है लेकिन विदेशों से आने वाले लोगों 67 नये मामले सामने आये हैं
इस खतरनाक वायरस से 18,589 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 4,14,884 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।
हुबेई में हुई कोरोना के कारण तीन लोगों की मौत में से दो लोग वुहान से थे।
ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को एक वक्तव्य जारी कर बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 967 नए मामले सामने आए हैं
Advertisement







Copyright @ 2018 Rashtriya News Network